Saving Account क्या होता है: Opening Savings Account : What Is Saving Account In Hindi

Saving Account in Hindi :- दोस्तों Saving Account (बचत खाता)आपका बैंक खाता होता है, जिसमें आप पैसे जमा कर के रखते हैं। इस अकाउंट का इस्तेमाल पैसे रखने और पैसों के लेन-देन (Money Transaction in Savings Account) के लिए तो होता ही है साथ ही यह कई और भी काम आता है।

दोस्तों Bank में खाता दो तरह के होते हैं Saving account और Current account. Saving Account निजी transaction के लिए होते हैं जबकि Current Account बिज़नेस account होता है | जिसमे बिजनेस लेनदेनों के लिए होता है |

आज कल ऐसा कोई व्यक्ति नहीं है जिसके पास एक सेविंग अकाउंट न हो | क्योंकि अभी तक बहुत से गरीब नागरिकों के पास कोई बैंक अकाउंट नहीं था ,लेकिन देश के प्रधान मंत्री जी के द्वारा चलाई गई जन धन योजना के बाद देश के हर एक गरीब नागरिक का भी अकाउंट ओपन किया है|

जहाँ ऐसे गरीब नागरिकों को अपना अकाउंट मैनेज करने के लिए किसी भी प्रकार के मिनिमम बैलेंस की जरुरत नहीं है |

दोस्तों आपको यहाँ पर सेविंग अकाउंट से जुडी सभी जानकारी जैसे – टैक्स फ्री सेविंग अकाउंट लिमिट इन इंडिया , सेविंग अकाउंट पर टैक्स , बैंक में कितना पैसा रख सकते है , saving account in hindi , what is saving account in hindi , saving account hindi , सेविंग बैंक अकाउंट , saving account meaning in hindi , व्हाट इस सेविंग अकाउंट , सेविंग अकाउंट इन हिंदी , सेविंग अकाउंट में कितना ब्याज मिलता है प्राप्त होगी | आइए जानते हैं कि Saving account कैसे खुलता है |

Saving account

बचत खाता खोलना (Opening Savings Account)

आप अपना Saving account (बचत खाता) खोलने के लिए किसी भी बैंक में जा सकते हैं। सार्वजनिक और निजी दोनों बैंक लोगों को बचत खाते खोलने की अनुमति देते हैं। वहां आपको Help Desk (हेल्प डेस्क) से एक नया अकाउंट फॉर्म मिलता है।

फॉर्म आपसे कुछ बुनियादी जानकारी मांगेगा। जिसे आपको ठीक से भरना है। किस नाम, पिता का नाम, पता, जन्म तिथि आदि में आपको फॉर्म में एक विकल्प दिया जाता है कि क्या आपको बैंक खाता खोलने के साथ-साथ चेक बुक और एटीएम की आवश्यकता है? यदि आवश्यक हो तो सूचना भी उसी प्रपत्र में दी जानी चाहिए।

फॉर्म आपको मोबाइल बैंकिंग और इंटरनेट बैंकिंग का विकल्प देता है। इस फॉर्म में एसएमएस अलर्ट का भी विकल्प है। फॉर्म भरते समय आपको सही मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।

इसलिए जब भी आपके खाते से कोई पैसा क्रेडिट या डेबिट होता है। तो आपको मोबाइल पर एसएमएस के जरिए सूचित किया जाएगा।

इसे भी पढ़े – Axis Bank Se Loan Kaise Le : एक्सिस बैंक से पर्सनल लोन कैसे ले?

बचत बैंक खाता खोलने के लिए दस्तावेज (Documents for Opening Savings Bank Account)

दोस्तों किसी भी बैंक में New Account (नया खाता) खोलने के लिए आपके पास किसी न किसी तरह का सरकारी पहचान पत्र होना चाहिए।

पहचान के प्रमाण के रूप में आपके पास PAN card, Voter ID, Passport, Aadhar Card आदि होना चाहिए।

इसके अलावा, आप अपने पते की पहचान के लिए Electricity Bill, Telephone Bill, Gas Bill आदि का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा, आपके पास फॉर्म के साथ दो नए पासपोर्ट साइज फोटो होने चाहिए।

आप इन सभी दस्तावेजों के साथ किसी भी बैंक में नया बचत खाता खोलने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

बैंक खाता खोलने के लिए आवश्यक राशि (Amount Required to Open a Bank Account)

दोस्तों प्रत्येक New Account (नया खाता) खोलने के लिए एक निश्चित राशि अग्रिम रूप से रखता है।

यह हर बैंक में अलग होता है। सरकारी बैंकों में बचत खातों के लिए यह राशि 1000 रुपये तक हो सकती है, जबकि कुछ निजी बैंक शून्य शेष होने पर भी नया बचत खाता खोलते हैं।

बैंक इस राशि को आपके अपने खाते में जमा करता है। लेकिन शुरुआत में उस राशि को अपने खाते में जमा करना जरूरी है।

इसे भी पढ़े – Yes Bank Se Personal Loan Kaise Le: Yes Bank Se Loan Kaise Liya Jata Hai – Yes Bank Personal Loan 2022

बचत खाते पर कर (Tax on Savings Account)

दोस्तों सेविंग अकाउंट (Savings Account) में सालाना 10,000 रुपये के ब्याज पर टैक्स में राहत है। बैंक बचत खातों पर ब्याज तय करते हैं।

अधिकांश बैंकों की ब्याज दर 4% है। कई बैंक कुछ शर्तों पर उच्च ब्याज दरों की पेशकश करते हैं। 1 लाख रुपये से अधिक जमा पर ब्याज 6 फीसदी तक जा सकता है।

यह बचत खातों पर लेनदेन की सीमा है। और बैंक अतिरिक्त सेवाओं के लिए शुल्क भी लेते हैं।

Savings Account में हम कितने मासिक लेनदेन कर सकते हैं?

दोस्तों आपके मन में यह सवाल भी आता होगा कि हम एक महीने में एक सेविंग अकाउंट से कितने ट्रांजैक्शन कर सकते हैं? यह प्रजनन कभी-कभी आवश्यक हो जाता है।

हालांकि इसके लिए कोई विशेष नियम नहीं हैं, आप एक अर्ध-कैलेंडर वर्ष में आसानी से 50 लेनदेन कर सकते हैं, जिसके आधार पर आपको लेनदेन के लिए शुल्क देना पड़ सकता है।

लेकिन आप एक दिन में अधिकतम 5 लेन-देन कर सकते हैं, कुछ बैंक 3 से अधिक लेनदेन की अनुमति नहीं देते हैं।

मनी लिमिट की बात करें तो आपके पास अकाउंट है, आप कितनी भी रकम जमा या निकाल सकते हैं। लेकिन आप निकासी पर्ची से एक बार में 25000 रुपये तक नकद निकाल सकते हैं। और चेक से नकद निकासी की कोई सीमा निर्धारित नहीं की गई है।

लेकिन अब सवाल यह है कि हम एक महीने में बचत खाते से कितने लेन-देन कर सकते हैं? तो इसका जवाब है कि आप एक महीने में कोई भी राशि जमा या निकाल सकते हैं।

लेकिन यदि आप बचत खाते का उपयोग व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए करना चाहते हैं, तो आपको एक चालू खाता खोलने की सलाह दी जाएगी। व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए बचत खाते का उपयोग न करें।

खाता खोलते समय ध्यान रखने योग्य बातें

दोस्तों जब भी आप कोई नया खाता (New Account) खोलते हैं तो आपको बैंक के नियमों और विनियमों को अच्छी तरह से पढ़ लेना चाहिए। खाता खोलने के लिए आपके पास पैन कार्ड होना चाहिए।

अगर आप अपने खाते से पैन कार्ड नहीं देते हैं। तो आपको फॉर्म 60 या 61 भरना होगा। अब नए नियमों के मुताबिक आपको अपने आधार कार्ड को अपने अकाउंट से लिंक करना होगा।

ऐसा इसलिए है क्योंकि आधार कार्ड को आपके खाते से जोड़ने के बाद सरकार द्वारा दी जाने वाली छूट या अन्य लाभ मिल सकते हैं। उदाहरण के लिए, एलपीजी सिलेंडर आदि पर छूट।

इसे भी पढ़े – Branch Personal Loan Kaise Le

पहचानकर्ता

यदि आप किसी सरकारी बैंक में बचत खाता खोलना चाहते हैं, तो आपके पास पहचानकर्ता के रूप में एक या दो व्यक्ति होने चाहिए जो एक ही बैंक के पुराने खाताधारक हों।

अगर आपका कोई परिचित नहीं है जो उसी बैंक का खाताधारक है तो ऐसे में आप बैंक मैनेजर से संपर्क कर सकते हैं।

आधुनिक सुविधाएं – एटीएम, इंटरनेट बैंकिंग आदि।

आजकल आप अपने एटीएम कार्ड से भी खरीदारी कर सकते हैं। आप अपने बैंक के एटीएम से एटीएम कार्ड से भी पैसे निकाल सकते हैं। आप अपने सेविंग अकाउंट में नेट बैंकिंग का भी फायदा उठा सकते हैं।

आप घर से किसी को भी पैसे भेज सकते हैं जिसे आप पैसे भेजना चाहते हैं। यह एक आधुनिक सुविधा है जो बैंक आपको प्रदान करता है।

आप उपरोक्त प्रक्रिया का पालन करके किसी भी बैंक में नए खाते के लिए आवेदन कर सकते हैं। और आप अपना खाता खोल सकते हैं। और आपको बस एक पासबुक, चेकबुक, एटीएम कार्ड आदि चाहिए।

Savings Account से अधिकतम लाभ कैसे प्राप्त करें?

बचत खाते में निवेश के लिए

बचत खाते से पैसा काट लिया जाता है और महीने की एक निश्चित तारीख को निवेश किया जाता है। बचत खाताधारक शेयरों में निवेश करने के लिए 3-इन-1 निवेश, ट्रेडिंग और डीमैट खाते खोल सकते हैं। पीपीएफ, एफडी, बीमा और अन्य निवेश उत्पादों में भी इंटरनेट बैंकिंग के जरिए निवेश किया जा सकता है।

बिल का भुगतान करो

एक व्यक्ति बचत बैंक खाते को अपनी नकदी प्रबंधन प्रणाली के रूप में उपयोग कर सकता है। इसकी मदद से बिजली और पानी के बिलों का भुगतान, करों का भुगतान, ऋण की ईएमआई और बीमा प्रीमियम का भुगतान आसानी से किया जा सकता है। कई इंटरनेट बैंकिंग पोर्टल ग्राहकों को स्नैपशॉट प्रदान करते हैं। इसमें उनके खाते से जुड़े तमाम निवेश देखे जा सकते हैं.

टैक्स अनुपालन

कोई कितना कमाता है या खर्च करता है उसका पूरा खाता बचत बैंक खाते में होता है। इसकी मदद से आप आसानी से पता लगा सकते हैं कि भाग्य कैसे बनाया जाए। सालाना बैंक स्टेटमेंट में कमाई और खर्च का पूरा रिकॉर्ड दिया जाता है। इसलिए इसका इस्तेमाल आईटीआर फाइल करने के लिए किया जा सकता है।

बैंक के साथ संबंध

बैंक बचत खाते के आकार के आधार पर अन्य लाभ भी प्रदान करते हैं। इनमें क्रेडिट कार्ड, प्री-अप्रूव्ड लोन, ओवरड्राफ्ट सुविधा, मल्टीपल परचेज डिस्काउंट आदि शामिल हैं।

यूपीआई भुगतान

भुगतान करने के लिए बैंक खाते को BHIM, Google Play या Paytm जैसे भुगतान एप्लिकेशन से जोड़ा जा सकता है।

Conclusion:

दोस्तो योजना, जघ्र सूचना योजना – Saving Account क्या होता है: Opening Savings Account : What Is Saving Account In Hindi के बारे में सभी ऑफ़र कर सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी पसंद है, तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें। इस सवाल पर पोस्ट किया गया होगा। हम आपकी सुरक्षा करते हैं। हमारी वेबसाइट www.loanindian.in आने के लिए धन्यवाद, अधिक अपडेट के लिए बने।

FAQ [ Saving Account से जुड़े कुछ सवालों के जवाब]

Q.1 औसत मासिक शेष राशि की आवश्यकता का क्या अर्थ है?
Ans:–  शेष राशि जिसे महीने के दौरान बनाए रखा जाना चाहिए वह औसत मासिक शेष राशि है। कुछ बैंक बचत खाते की पेशकश करते हैं जहां औसत मासिक शेष राशि शून्य हो सकती है।
Q.2 यदि मैं भारत के भीतर किसी दूसरे शहर या राज्य की यात्रा कर रहा हूं, तो क्या मैं बचत खाते तक पहुंच सकता हूं?
Ans:–  हां, यदि आप भारत के भीतर किसी दूसरे राज्य या शहर की यात्रा कर रहे हैं तो आप बचत खाते तक पहुंच सकते हैं। आप फोन बैंकिंग, इंटरनेट बैंकिंग या एटीएम पर जाकर खाते तक पहुंच सकते हैं।
Q.3 क्या किसी विशेष बैंक में कितनी भी संख्या में मूल बचत बैंक जमा खाता होना संभव है?
Ans:– नहीं, आपके पास एक बैंक में केवल एक मूल बचत बैंक जमा खाता हो सकता है।
Q.4 क्या किसी दूसरे शहर में पैसा निकालना संभव है जहां मेरा बचत खाता नहीं है?
Ans:– हां, आप देश के भीतर या देश के बाहर किसी भी एटीएम में जाकर पैसे निकाल सकते हैं। हालांकि, एटीएम के आधार पर, लेनदेन शुल्क लागू हो सकता है।
Q.5 बचत खाते के तहत विभिन्न नामांकन सुविधाएं क्या हैं?
Ans:
– विभिन्न नामांकन सुविधाओं का उल्लेख नीचे किया गया है:
बैंक के जमा
एकल खाते या संयुक्त खाते के लिए केवल एक नामांकित व्यक्ति को जोड़ा जा सकता है
एक व्यक्ति जो अवयस्क की ओर से खाते का संचालन कर रहा है, एक नामांकित व्यक्ति को जोड़ सकता है
नामांकित व्यक्ति को जोड़ने के लिए आवश्यक फॉर्म भरना होगा

About loanindian

Check Also

kotak savings account interest rate vector 01

2022 में Kotak Bank Zero Balance Account Opening Documents : सेविंग अकाउंट,योग्यता,कोटक महिंद्रा बैंक कस्टमर केयर नंबर

दोस्तों भविष्य के लिए बचत करने और जमा पर उच्च रिटर्न अर्जित करने के लिए …

Leave a Reply

Your email address will not be published.

x