PACL Ka Paisa Kab Milega: पीएसीएल का पैसा कब मिलेगा [2024]

PACL Ka Paisa Kab Milega : PACL इंडिया लिमिटेड के इन्वेस्टमेंट प्लान पर्ल्स में निवेश करने वाले लाखों निवेशकों के लिए अच्छी खबर है. बाजार नियामक सेबी ने रिफंड प्रक्रिया के दौरान एक नया अपडेट जारी किया है।

लंबे समय के बाद PACL इंडिया लिमिटेड में निवेशकों के लिए अच्छी खबर आई है। हाल ही में बाजार नियामक सेबी को 30 जुलाई तक दस्तावेज जमा करने को कहा गया था।

अब तारीख नजदीक आते ही सेबी ने एक और अपडेट दिया है। इस अपडेट के बाद आप जरूर राहत महसूस करेंगे।

पंजीकृत नंबर पर एक एसएमएस भेजा जाएगा

सेबी ने कहा कि निवेशक 30 जुलाई, 2022 तक दावा दायर कर सकते हैं। क्लेम फाइल करने के बाद ही उन्हें पैसा मिलेगा। इसके लिए निवेशकों को मूल दस्तावेज सेबी के पास जमा कराने होंगे। एक बार जब आप अपने पंजीकृत नंबर पर एसएमएस प्राप्त कर लेते हैं, तो आपको दस्तावेज़ जमा करने की प्रक्रिया करनी होगी।

🎥: Tech Revenue

ऐसे निवेशकों के आवेदनों का सत्यापन किया गया है

PACL Ka Paisa Kab Milega

हालांकि, सेबी द्वारा यह सुविधा मुहैया कराए जाने के बाद कई निवेशकों ने कहा कि उनके नंबर पर कोई एसएमएस नहीं आया। बाजार नियामक ने इस पर संज्ञान लेते हुए मोबाइल नंबर अपडेट करने की सुविधा प्रदान की है।

दरअसल, 10001 से 15000 रुपए की क्लेम राशि वाले निवेशकों के आवेदनों का सत्यापन किया जा चुका है। ऐसे लोगों को मिलेगा रिफंड अधिक जानकारी www.sebipaclrefund.co.in से प्राप्त की जा सकती है।

मोबाइल नंबर अपडेट करने की सुविधा

सेबी की एक उच्च स्तरीय समिति ने शुक्रवार को पीएसीएल निवेशकों को अपने मोबाइल नंबर अपडेट करने की सुविधा प्रदान की। साथ ही मूल दस्तावेज जमा करने के लिए भेजे गए एसएमएस को ट्रेस करने की सुविधा भी निवेशकों को दी गई है।

समिति ने निवेशकों से एसएमएस मिलने के बाद ही 30 जुलाई तक दस्तावेज जमा करने को कहा था।

आपको मोबाइल नंबर अपडेट करने की आवश्यकता क्यों है?

निवेशकों का पैसा लौटाने के सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद भारत के पूर्व मुख्य न्यायाधीश आरएम लोढ़ा की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया गया था।

सेबी द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, निवेशकों द्वारा मोबाइल नंबर में बदलाव के कारण मूल प्रमाण पत्र जमा करने के लिए एसएमएस प्राप्त नहीं होने के बारे में पूछताछ की जा रही थी।

कई निवेशकों ने कहा कि पुराना नंबर अब सुविधाजनक नहीं रहा। इस कारण उन्हें एसएमएस नहीं मिल रहा है। निवेशकों की शिकायतों का समाधान करने के बाद निवेशकों को ऑनलाइन अपडेट/मोबाइल नंबर बदलने की सुविधा उपलब्ध करायी गयी है.

इन दस्तावेजों को भेजने की आवश्यकता है

  • पीएसीएल प्रमाणपत्र की प्रति (Copy of PACL Certificate)
  • पीएसीएल रसीदें (यदि कोई हो) (PACL receipts (if any)
  • पैन कार्ड की प्रति (PAN Card Copy)
  • पासपोर्ट आकार की फोटो (PAN Card Copy)
  • कैस्टिले चेक की प्रति (Castille check Copy)
  • बैंक प्रमाणपत्र (Bank Certificate)

दस्तावेज़ इस पते पर भेजें

सत्यापन के बाद पीएसीएल के निवेशकों को एक एसएमएस भेजा गया है.! एसएमएस भेजने वाले लोग ही रिफंड के लिए दावा कर सकते हैं। सेबी भवन, प्लॉट नंबर सी4-ए, ‘जी’ ब्लॉक, बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स, बांद्रा (पूर्व), मुंबई -400051 को पंजीकृत डाक या स्पीड पोस्ट द्वारा मूल दस्तावेज भेजें।

इस पते पर भेजे जाने वाले लिफाफे पर आपको पीएसीएल सर्टिफिकेट नंबर लिखना होगा।

Conclusion:

दोस्तों हम उम्मीद करते हैं कि आपको PACL Ka Paisa Kab Milega इसके बारे में दी गई जानकारी बिल्कुल सही होगी। अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर पूछ सकते हैं। दोस्तों अगर आपको यह पसंद आया हो तो इस आर्टिकल को आगे जरूर शेयर करें।

ये भी पढ़ें-

Leave a Comment

x