ATM PIN Kaise Banaye: नया एटीएम पिन कैसे बनाएं 2 मिनट में [2023]

तो दोस्तों इस लेख में मैं आपको बताने जा रहा हूं कि आप एटीएम पिन कैसे बनाये (ATM PIN Kaise Banaye)। यह लेख बहुत ही उपयोगी होने वाला है, इसलिए आप से निवेदन करता हूँ, कि इस लेख को पढ़े बिना नहीं जाएंगे।

नया एटीएम पिन कैसे बनाएं 2 मिनट में: इस आर्टिकल में लोन से जुडी सभी जानकारी मिल जाएगी आज हम आपको ATM कार्ड का pin कैसे generate करने के 3 तरीके बताएँगे | अब आपको ATM PIN लेने के लिए बार बार bank के चक्कर लगाना ख़तम | इस पोस्ट में हम आपको वो सारी जानकारी देंगे जिससे आप खुद ही अपने ATM का PIN generate कर सकेंगे पर इसके लिए आपको सही जानकारी होना बहुत ज़रूरी हैं। इसीलिए वह सभी जानकारी जानने के लिए इस आर्टिकल को जरूर पढ़े

एटीएम पिन बनाने के 3 तारिके होते हैं – ATM Pin Banane Ke 3 Tarike Hote Hai

इस पोस्ट में आपको पिन जेनरेट करने के 3 तरीके बताए गए हैं जिनमे से आप किसी भी एक तरीके से अपना पिन जेनरेट कर सकते हैं | bank के Atm के Pin Generate करने के लिए नीचे दिए गए Step को फॉलो कर सकते हैं।

  • ATM मशीन द्वारा पिन जेनरेट
  • IVRS के द्वारा पिन जेनरेट
  • SMS के द्वारा पिन जेनरेट

ATM मशीन द्वारा पिन जेनरेट- PIN Generated by ATM Machine

ATM मशीन के द्वारा यदि आप अपना ATM pin generate करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको उसे ATM में जाने की आवश्यकता पड़ेगी जिस Bank में आपका अकाउंट है | और आपको एटीएम कार्ड मोबाइल और अपना पासबुक साथ रखने की आवश्यकता है।

Step 1:-

दोस्तों सबसे पहले आपको अपना कार्ड एटीएम मशीन में स्वाइप करना करना है जिसके बाद आपको Pin Generate करने का विकल्प मिलता है उस पर आपको क्लिक करना है।

Step 2:-

विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपको वहां अपना मोबाइल नंबर था अपना बैंक अकाउंट नंबर दर्ज करना है। जिसके कुछ देर बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक पिन भेजा जाता है एसएमएस के द्वारा जो कि 24 घंटे तक ही वैलिड रहता है।

Step 3:-

पिन आने के बाद आपको एक बार फिर से अपना कार्ड एटीएम मशीन में स्वाइप करना है फिर बैंकिंग के विकल्प पर क्लिक करना है।

Step 4:-

मोबाइल पर आए हुए OTP को दर्ज कर के पिन चेंज के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step 5:-

अब आपको अपने मोबाइल पर एसएमएस द्वारा आए हुए पिन को दर्ज करके अपना नया पिन बनाना है। अपना नया पिन बनाने के बाद उसे एक बार फिर से एटीएम में दर्ज करके कंफर्म करना है। अब आपका नया पिन बन गया है।

IVRS के द्वारा पिन जेनरेट कैसे करें – Generate PIN through VRS

यदि SMS के द्वारा पिन जनरेट करना आपके लिए थोड़ा मुश्किल है तो टोल फ्री नंबर पर कॉल करके भी अपना पिन जनरेट कर सकते हैं।

Step 1:-

आपको अपने बैंक अकाउंट से लिंक हुए मोबाइल नंबर के द्वारा टॉल फ्री नंबर 18004253800 या 1800112211 पर कॉल करनी है।

नोट:- ध्यान रहे यह नंबर सिर्फ एसबीआई बैंक के टोल फ्री नंबर है

Step 2:-

कॉल करने के बाद आपको पिन चेंज करने का विकल्प को चुनना है | जिसके साथ साथ आपका बैंक अकाउंट नंबर और एटीएम नंबर भी पूछा जाता है।

Step 3:-

सभी जानकारी पूर्ण होने के बाद आपके मोबाइल पर एसएमएस के द्वारा एटीएम पिन भेजा जाता है जो कि सिर्फ 24 घंटे के लिए ही वैलिड होता है।
Step 4:-

अब आपको एटीएम मशीन में अपना कार्ड स्वाइप करके s.m.s. द्वारा भेजे गए पिन को दर्ज करके अपना नया पिन जनरेट करना है। बस आपका pin generate हो गया |

SMS के द्वारा पिन जेनरेट – Generate PIN via SMS

ATM PIN Kaise Banaye 1

दोस्तों pin generate करने से पहले ध्यान रहे आपका मोबाइल नंबर आपके बैंक अकाउंट से लिंक होना बहुत जरूरी है यदि आपका मोबाइल नंबर आपके बैंक अकाउंट से लिंक नहीं है तो आपके मोबाइल पर पिन जेनरेट का ओटीपी नहीं आएगा और आप pin generate नहीं कर पाएंगे |
Step 1:-

दोस्तों अपने मोबाइल के sms box को open कर के कैपिटल में PIN टाइप करना फिर स्पेस देकर अपने एटीएम कार्ड के पीछे दिए चार अंको को टाइप करना है उसके बाद स्पेस देकर अपने बैंक अकाउंट के आखिरी 4 अंकों को टाइप करना है।
Step 2:-

वह एसएमएस 567676 पर भेजना है जिसके लिए आपको एक sms के लिए ₹3 का भुगतान करना होता है। sms भेजने के कुछ देर बाद आपके मोबाइल पर एक 4 अंकों का पिन आता है। यह आपका एटीएम पिन होता है लेकिन ध्यान रहे कि यह एटीएम PIN केवल 24 घंटे के लिए ही वैलिड होता है।

Step 3 :-

मोबाइल पर एसएमएस के द्वारा आए हुए पिन को इसमें दर्ज करना है।

Step 4:-

अपना पिन दर्ज करने के बाद आपको पिन चेंज करने का विकल्प नजर आएगा जहां आपको क्लिक करना है अब आप अपनी पसंद का कोई भी पिन बना सकते हैं। अब आप बदले हुए पिन का उपयोग करके अपने एटीएम कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें-

Conclusion:

दोस्तों हम उम्मीद करते हैं कि आपको ATM PIN Kaise Banaye के बारे में दी गई जानकारी बिल्कुल सही रही होगी। अब आप भी अपने एटीएम पिन को बड़ी ही आसानी से जनरेट कर सकते हैं। आप ऊपर बताए गए तीनों तरीकों में से किसी एक को भी फॉलो कर के अपना ATM पिन बना सकते हैं। आपको इस पोस्ट से संबंधित कोई प्रश्न पूछना है तो आप कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं।

About loanindian

Check Also

Pan Card Loan Yojana

Pan Card Loan Yojana: पैन कार्ड लोन योजना [2023]

तो दोस्तों इस लेख में मैं आपको बताने जा रहा हूं कि आप पैन कार्ड …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x